कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए लाभदायक खाद्य पदार्थ

0
149

खराब कोलेस्ट्रॉल की परेशानी लोगों में बढ़ती जा रही हैI यह आजकल ज्यादा जंक फूड खाने की वजह से होती है जिसे विभिन्न प्रकार के हृदय रोग होते हैं। दुर्भाग्य से, जंक फूड हमारे दैनिक दिनचर्या आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हमे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर हमारे दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

दस  खाद्य पदार्थ

1. सोयाबीन सोयाबीन मे प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते है जो की बीमारियों से मुक्त रखने में मदद करते है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जो हानिकारक दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते है।

2. दलिया दलिया एक भोजन विकल्प है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। दलिये में घुलनशील फाइबर होता है जो की खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार आप को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

3. लहसुन लहसुन एक लोकप्रिय मसाला है जो लगभग सभी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। इस मसाले से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है यह और भी विभिन्न रोगों और बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है।

4. पालक पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें लुटीन नाम का गुण होता है जो की आप को स्वस्थ रखने में मदद करता हैI यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5. नाशपती नाशपती शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में और शरीर में फायेदेमंद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती हैI आपके स्वास्थ्य के लिए यह बेहद फायदेमंद माना जाता है।

6. मछली मछली जैसे की सलमोन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड उच्च मात्रा होता है जो की खून में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने मे मदद करती है और कई प्रकार की दिल की बीमारियों से आपको बचाती हैं ।

7. भिंडी भिंडी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते है जो की रक्त मे खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनती है।

8. पिस्ता पिस्ता मे ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता और असमान्य दिल की धडकन से आपकी रक्षा करता हैं। यह आपको दिल को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

9. अखरोट अखरोट स्वस्थ और शक्तिशाली पोषक तत्व है जो की खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने का काम भी करता हैं। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो की कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। आपको बेहतर प्रभाव के लिए दिन मे एक अखरोट उपयोग जरुर करना चाहिए।

10. सेब सेब एक फल है जो की स्वस्थय लाभ के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। सेब मे फाइबर और लोहा होता है, जो की खून में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह आप के शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।