कॉलेज के छात्र अब चार किस्तों में जमा करेंगे फीस उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किए प्राचार्यों को निर्देश

0
11

भोपाल  सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले प्रदेश के छात्र अब चार किस्तों में अपनी फीस जमा कर सकेंगे।छात्रों को यह सुविधा इसलिए दी जा रही है ताकि उन पर आर्थिक दबाव न पड़े। आवेदकों की आर्थिक दृष्टि को मद्देनजर रखते हुए विभाग ने छात्र हित में यह निर्णय लिया है।

उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी कॉलेज के प्राचार्यों को निर्देश दे दिए हैं। मालूम हो कि इस बार से सेमेस्टर सिस्टम समाप्त किया जा रहा है। वार्षिक परीक्षा पद्धति लागू की जा रही है। सेमेस्टर सिस्टम में छात्र प्रति सेमेस्टर के हिसाब से फीस जमा कर सकते थे।

वार्षिक परीक्षा पद्धति में किसी प्रकार कॉलेजों में किसी प्रकार की असमंजस की स्थिति न बने और वे एकमुश्त फीस न मांगें इस कारण यह फैसला लिया गया है। हालांकि छात्र चाहें तो एक साथ पूरी फीस भी जमा कर सकते हैं। खास बात यह है कि निजी कॉलेज फीस जमा करने के लिए छात्रों पर काफी दबाव बनाते हैं। इन कॉलेजों में भी अगर छात्र चाहें तो शिक्षण शुल्क चार किस्तों में जमा कर सकते हैं।

कॉलेज इन पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बना सकते। हालांकि इसका लाभ कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को प्रमुखता से देने के लिए कहा गया है। किश्तों में ली जाने वाली फीस का निर्धारण कॉलेज करेंगे कि वे फीस का बंटवारा किस तरह से करते हैं। कॉलेजों को प्रवेश पोर्टल पर भी इसकी जानकारी देना होगी। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे छात्रों को भी आसानी होगी।