केले के छिलकों से एक रात में हटाएं मस्सा, जानें कैसे

0
286

मस्सा चेहरे, गर्दन या हाथ पैर में मस्सा होना आजकल आम बात हो गई है। कुछ लोगों में यह अनुवांशिक भी होता है जबकि कुछ लोगों को अधिक धूप में रहने के कारण ये निकल आते हैं। वैसे मस्सा होना कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन अगर यह आपके चेहरे पर निकल आए तो देखने में अच्छा नहीं लगता।

कारण  मस्सा होने का मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस है। यह पिगमेंट कोशिकाओं का समूह होता है, जो देखने में काले या भूरे रंग का होता है। कम ही मामलों में यह हानिकारक होता है लेकिन कुछ केसेज में इससे कैंसर होने की भी संभावना रहती है। कुछ लोग तो सर्जरी करवाकर इस बीमारी से निजात पा लेते हैं लेकिन अधिकतर लोग ऐसा कोई ट्रीटमेंट कराने से डरते हैं।

कारण जिन्हें मस्सा अनुवांशिकी के कारण हुआ हो, उसे खत्म करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि आपकी यह समस्या जन्मजात है। लेकिन जिन्हें यह धूप या किसी अन्य कमी के कारण हुआ हो वे नीचे बताए इन आयुर्वेदिक और घरेलू उपायों को आजाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

अम्लबेत की पत्तियां आमतौर पर अम्लबेत की पत्तियां भी इस समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित होती हैं। इसके लिए सबसे पहले इन पत्तियों को थोड़े से पानी में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दिन में 2 बार मस्सों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

केला  केला ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि आपके मस्से के लिए भी एक बेहतर समाधान है। केले के छिलकों में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो आपको मस्सों से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए एक केले का छिलका लें और जिस प्रकार कोई बैंड-एड या पट्टी घाव वाली जगह पर लगाते हैं छीक उसी प्रकार मस्सों के ऊपर छिलका लगाते उसे उसे ढक दें।

केला रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। हालांकि अलग-अलग शरीरों पर इसके अलग-अलग प्रभाव दिखते हैं, लेकिन हो सकता है कि इससे आप सिर्फ एक दिन में ही मस्सों की समस्या से निजात पा लें। अगर रात में इसे ना कर कर सकें तो दिन में दो बार आधे-आधे खंटे के लिए उसी प्रकार इसे पट्टी की तरह मस्सों पर लगाएं। यह प्रक्रिया तब तक करते रहें, जब कि मस्से हट ना जाएं।

प्याज प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मस्से को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल तत्व मस्सों को काटकर उसे ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए नियमित रूप से प्याज को मस्सों पर मलें।

अरंडी का तेल  अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) की कुछ बूंदें अंगुलियों पर लें। अब इसे हल्के हाथों से मस्सों पर कुछ मिनट तक मलें। ऐसा नियमित रूप से कुछ माह तक करने से धीरे-धीरे मस्से निकल जाते हैं।

लहसुन का प्रयोग लहसुन को भी मस्सा हटाने में उपयोगी माना गया है। इसके लिए सहसुन की कुछ कलियां छीलक दरदरा पीस लें। इसे मस्सों पर इस प्रकार लगाएं कि उससे वह स्थान पूरी तरह ढक जाए। अब इसके ऊपर पट्टी बांध लें ताकि यह हटे नहीं। कुछ दिनों तक लगातार करने से मस्से हल्के होकर हटने लगते हैं।