केला खाने के फायदे

0
209

केला खाने के फायदे: केले के अंदर कई सारे पोषक तत्व जैसे थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी आदि बहुत ही आवश्यक पौष्टिक तत्व होते है. केले शरीर को तुरंत ऊर्जा देने वाला फल है जो बिना किसी साइड इफ़ेक्ट आपकी सेहत बनाने में मदद करता है. और केले के छिलके के कई सारे फायदे है ये आपको स्वस्थ और सूंदर बनाने में बहुत ही ज्यादा सहायता करता है.

केला खाने के फायदे में सबसे बढ़िया फायदा है कि केले में मौजूद ग्लूकोस, सुक्रोज़ और फ्रक्टोज़ होता है जो आपके तुरंत एनर्जी देता है इसलिए आप यदि 5 केला भी प्रतिदिन खाते है तो आपको इतनी एनर्जी मिलती है कि आप बिना खाना खाये दिनभर रह सकते है. केले के भीतर मौजूद ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड आपके शरीर में एक हार्मोन जो कि सेरेटोंनिन उत्पन्न करता है जिसकी वजह से मूड ठीक हो जाता है और साथ तनाव को भी कम करता है. केला आपकी हड्डी को मजबूत बनाता है इसलिए केला प्रतिदिन खाइए, केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना होता है.

केला में पोटैशियम बहुत ज्यादा होता है जोकि आपके रक्त-संचार ठीक रखता है जिससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है. और शरीर में रक्त से दबाब से सम्बन्धी समस्या नहीं होती है. केला आपकी याददाश्त और दिमाग को तेज करता है क्योंकि इसमें पोटेसियम और विटामिन B6 बहुत अच्छी मात्रा में होता है जोकि हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है और नर्वस सिस्टम के मजबूत होने के कारण ही हमारा दिमाग सुचारू रूप से काम करता है. एक रोचक जानकारी केले के बारे में यह है कि केले की खेती करीब 8000 ईसा पूर्व से होती चली आ रही है, यह माना जाता है कि संभवतः अफ्रीका का पापुआ न्यू गिनिया केला का जन्मस्थल है.

केला पोटेशियम है एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और जो लोगो अपने भोजन में पोटेसियम युक्त फलों का सेवन करते है उन्हें स्ट्रोक का रक्तचाप और दिल से जुडी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है.इतना ही नहीं केला आपके वजन को बढ़ाता भी है और घटाता भी है यदि आप रोजाना दो केले दूध के साथ मिलाकर मिल किसी एक बनाकर बनाना शेक बनाकर पीते हैं तो आपका वजन 10 से 15 दिनों में ही अच्छा खासा बढ़ जाता है लेकिन केले की मदद से आप अपना वजन घटा सकते हैं कैसे क्योंकि केले में वसा कम होता है और फाइबर और विटामिन बहुत ज्यादा और केले में एक विशेष प्रकार का डाइटरी फाइबर होता है जो पानी को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है जिससे कि आपका पेट खाली हो जाता है और आपका वजन कम हो जाता है.

केला आपकी की आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है क्योंकि केले में विटामिन ए होता है और जो कि रतौंधी को खत्म करता है नेत्र विशेषज्ञ के अनुसार यदि आप प्रतिदिन 3 से 5 केले खाते हैं तो आपके उम्र बढ़ने के साथ आपकी आंखों की रोशनी कम होने की समस्या दूर हो जाती है क्योंकि यह आंखों में होने वाले धब्बेदार विकार को रोकता है जो की आंखों में रतौंधी को पैदा करता है इसीलिए आपको प्रतिदिन केले का सेवन करना चाहिए.केला मधुर, पाचक, वीर्यवर्धक, मांस की वृद्धि करने वाला, भूख-प्यास शांत करने वाला होता है. और केले का प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जो आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक करता है, डायरिया की समस्या दूर होती है केले में पाए जाने वाला पेसटिन तत्व कब्ज, दस्त और पेट में होने वाली गड़बड़ी को दूर रखता है.

जिन लोगों को एनिमिया की समस्या होती है एनीमिया शरीर में लोहे की कमी के कारण होता है और केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जिनमें आयरन भी मौजूद होता है जो कि एनीमिया की समस्या को दूर करता है और एनीमिया के कारण होने वाले सिरदर्द धीरे-धीरे थकान, सांस में तकलीफ और धड़कन का तेज धड़कना कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करता है. केला ब्लड-शुगर लेवल को कण्ट्रोल करेने के साथ इसमें में आसानी से रक्त में मिलने वाला आयरन तत्व होता है जो लोग केला खाते है उनके खून में हीमोग्लोबिन नियंत्रित होता है इसलिए एनीमिया के रोगियों को केला खाना चाहिए.

केला गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होता है यदि मॉर्निंग सिकनेस की समस्या गर्भवती महिला को हो रही है तो वह केला खाने से दूर हो जाएगी क्योंकि केले में मौजूद तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं जिस से जी मिचलाना और उल्टी की समस्या नहीं होती है इसीलिए गर्भवती महिला को सुबह जागने तथा हर बार पूजन करने के साथ कम से कम 1 किलो अवश्य खाना चाहिए केला खाने के फायदेमें सबसे बढ़िया फायदा है किर केला खाने से अगर में उपस्थित शिशुओं को भी विकास में मदद मिलती है. इसके अलावा जिन लोगों को अवसाद के कारण अनिद्रा की बीमारी हो गई है तो वह एक केला सोने से पहले खा लें ऐसाइसलिए करना चाहिए क्योंकि केले में मौजूद टिपटॉफिन प्रोटीन को शरीर सैरोटोनिन में बदलता है जो नींद लाने में मदद करता है जोकि दिमाग को शांत करता है.

केला खाने के फायदे में सबसे बढ़िया फायदा है कि सिर्फ केले के ही नहीं बल्कि इसके छिलके के भी कई फायदे होते हैं जैसे मच्छर के काटने पर यदि आप को खुजली हो रही है तो केले के छिलके को उस स्थान पर रगड़ने से खुजली भी कम होती है और मच्छर के डंक का वायरस भी कम हो जाता है के भीतर टायरोंसेन होता है जो कि एक एमिनो एसिड है और यह अवसाद से जुड़ा होता है यदि आप केले के छिलके को अपने चेहरे पर गड़ते हैं तो इससे आपके चेहरे में मौजूद डेड स्किन सेल्स और मुहांसे मिट जाते हैं.