काली मिर्च का पानी रोज सुबह पीने से हो जायेगा कुछ ऐसा कि

0
68

काली मिर्च के बारे में सभी जानते हैं कि यह एक बहुत ही लाभकारी चीज है । इस लेख में हम आपको काली मिर्च का पानी बनाने और उससे मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी दे रहे हैं, बहुत ही अच्छी जानकरी है पढ़कर लाभ जरूर उठायें । चलिये बात करते हैं इस बारे में ।

काली मिर्च का पानी बनाने का तरीका :-एक कप ताजे पानी में काली मिर्च का एक दाना फोड़कर डाल दें और फिर इस पानी को एक मिनट के लिये तेज आग पर गर्म करें । उसके बाद इसको छान लीजिये और पीने लायक ठण्डा हो जाने पर पी लीजिये । इसका सेवन सुबह के समय केवल एक बार रोज करना होता है । आगे हम चर्चा करेंगे कि काली मिर्च के पानी को पीने से क्या लाभ मिलते हैं ।

काली मिर्च का पानी लाभकारी है सुन्नपन की समस्या में :- कम रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों को पैरों के सुन्न हो जाने की समस्या रहती है । पैर के तलवों में हमेशा चींटी चलने जैसी फीलिंग आती रहती है । इसके अलावा बहुत से लोगों को हाथ पैर ठण्डे रहने की समस्या रहती है । इन सब दशाओं में काली मिर्च के इस पानी को सेवन करने से बहुत अच्छा लाभ मिलता है ।

काली मिर्च का पानी लाभकारी है पुराने कफ को निकालने में :- काली मिर्च की तासीर गर्म होती है और यह कफ को काटने का काम करती है । जिन लोगों को फेफड़ों में पुराना कफ जमा होने की शिकायत है उनके लिये काली मिर्च का यह पानी बहुत ही ज्यादा लाभ पहुँचाने वाला सिद्ध होता है । इसके सेवन से जमा हुआ कफ कट कर मुँह के रास्ते से निकलने लगता है ।

काली मिर्च का पानी लाभकारी है भूख कम लगने और कमजोर पाचन में :- जिन लोगों को भूख कम लगने की समस्या रहती है और खाया गया भोजन आसानी से पचता नही है उनके लिये काली मिर्च का पानी सेवन करना अच्छा रहता है । काली मिर्च आमाशय में उत्तेजक का कार्य करती है और पाचक रसों के स्राव में सहायक होती है । इसलिये कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों और भूख ना लगने की समस्या से परेशान लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिये ।

काली मिर्च का पानी लाभकारी है आँखों की रोशनी बढ़ाने में :- काली मिर्च के इस पानी को यदि एक चम्मच शहद के साथ नियमित सेवन किया जाये तो यह आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिये बहुत अच्छा और लाभकारी सिद्ध होता है । काली मिर्च और शहद का मेल आँखों की रोशनी को बढ़ाने वाला एक जाँचा परखा प्रयोग है ।

काली मिर्च का पानी बनाने की विधी और इसके सएवन से मिलने वाले फायदों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here