कम उम्र में ही दिखने लगे हैं ‘बुजुर्ग’ तो अपनाइए ये नुस्खे, नहीं आएंगी चेहरे पर झुर्रियां

0
527

आजकल खानपान में अनियमितता तथा उनमें पौष्टिक तत्वों की कमी की वजह से त्वचा पर कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। झुर्रियों को बुढ़ापे का ही प्रतीक माना जाता है। इसलिए अगर आप समय से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते तो आपको अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए। उन्हें प्रदूषण, धूल मिट्टी आदि से बचाने की कोशिश करनी चाहिए। झुर्रियों से बचने के लिए स्वस्थ आहार बेहद जरूरी है। इसके अलावा अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते तो भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। तमाम तरह के प्रोडक्ट्स केवल आपकी बाहरी त्वचा को सुंदर बना सकते हैं। त्वचा की अंदरूनी सेहत के लिए प्राकृतिक उत्पादों का सहारा लिया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कम उम्र में झुर्रियों से बचने के उपाय क्या हैं।

तेज धूप से करें परहेज – चेहरे की नमी को बचाकर रखना है तो जितना हो सके तेज धूप से परहेज करें। इससे बचाव के लिए टोपी या फिर छाते का इस्तेमाल किया जा सकता है। मॉइश्चराइजर क्रीम या सन्सक्रीम भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

त्वचा की साफ सफाई भी जरूरी – प्रदूषण या फिर धूल-मिट्टी इत्यादि के संपर्क में आने के बाद तुरंत त्वचा को साफ करना जरूरी होता है। इसके लिए फेशवाश का इस्तेमाल किया जा सकता है।

खूब पिएं पानी – त्वचा की किसी भी तरह की समस्या के लिए पानी की कमी तो जिम्मेदार होता ही है। हर मौसम में दिन भर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना आवश्यक है। इससे त्वचा पर झुर्रियों की संभावना कम हो जाती है।

पोषक तत्वों का सेवन – संतुलित आहार शरीर के पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, सलाद आदि को शामिल करें। इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त पोषण मिलेगा और झुर्रियां आपसे दूर रहेंगी।

चंदन पाउडर के इस्तेमाल से – चंदन पाउडर त्वचा के कसाव को सुरक्षित रखता है। यह झुर्रियों को दूर रखने के साथ-साथ त्वचा को मुहांसों और टैनिंग से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें गुलाबजल डालकर चेहरे पर लगाएं और 7-10 मिनट बाद पानी से धो लें।