कभी ना खाये आधी रात को खाना हो सकता है बहुत नुकसानदायक!

0
58

आजकल लाइफस्टाइल में इतना ज्यादा बदलाव आ गया हैं की युवा अपने शाम का खाना आधीरात को ही खाते हैं। लेकिन आधीरात को खाने से कई सारी बीमारियां भी पैदा हो जाती हैं। अगर आप भी आधी रात को खाना खाते हैं तो हो जाए सावधान और पढ़े इन सभी बातों को।

आप देर रात को भोजन करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता है। जिससे पेट साफ न होना, बवासीर कब्ज एवं कोलोन व आंतों की बीमारियां हो सकती हैं। भोजन का सही पाचन न होने से शरीर में बिना पचा भोजन कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाता है। यह मोटापे की अहम् और बड़ी वजह यही है।

देर रात किया जाने वाला भोजन पेट व सीने में जलन और एसिडिटी पैदा कर सकता है, जिसका असर हार्ट औऱ ब्लडप्रेशर पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश यह करे कि रात को खाना समय पर खाए और इन बीमारियों से बचें।

विशेषज्ञ की सलाह तो यह है कि हमें खाना खाने के करीब दो घंटे बाद सोना चाहिए। इस बीच हो सके तो टहल भी लेना चाहिए, लेकिन अगर आप देर से खाएंगे तो टहलेंगे कब औऱ सोएंगे कब? देर रात खाने औऱ सोने की इस आदत से हाई बीपी की समस्या हो सकती है।

देर रात भोजन करने से आप पर्याप्त मात्रा में सुकून की नींद नहीं आ पाती है, इस कारण से आपकी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है। दिमाग को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता, नतीजतन चिड़चिड़ापन और गुस्सा पैदा होता है।