ऐसे करें अपने कपड़ों का रख रखाव 

0
11

आज के फैशन के दौर में कपड़ों और पहनावे का महत्व विशेष रूप से बढ़ा है। खासतौर पर महिलाएं भीड़ में खुद को अलग दिखाना और सबका ध्यान आकर्षित करना चाहती हैं। कपड़े आपके व्यक्तित्व पर चार चांद लगाने का काम करते हैं, इसलिए इनके रखरखाव के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि कपड़ों की उपयागिता लंबे समय तक बनी रहे।

ऊनी कपड़ों को ड्राई क्लीन कराएं, जबकि सफेद कपड़ों को अलग से धोना चाहिए। ऐसे में कपड़ों को लम्बे समय तक सर्फ में भिगाकर नहीं रखना चाहिए, इससे उनके रंग के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। कपड़ों को हमेशा गोल्ड-सा दमकता रखने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं। विशेषज्ञों ने कपड़ों की देखभाल करने से संबंधित कुछ सुझाव दिए हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं :

-अलमारी के हर भाग में दिनचर्या के हिसाब से इस्तेमाल में लाए जाने वाले कपड़े रखें, जैसे रोजाना पहने जाने वाले कपड़े अलग हिस्से में रखें, स्पोर्ट्सवेयर, नाइटशूट या पर्टी में पहने जाने वाले कपड़ों को अलग हिस्से में रखें।

– कपड़ों को लंबे समय तक बेहतर स्थिति में बनाए रखने के लिए उन्हें फैब्रिक के हिसाब से धोना चाहिए। ऊनी और सिल्क के कपड़ों को सिर्फ ड्राई क्लीन कराएं और इन्हें उचित तापमान पर हीं प्रेस करें।

– सूती और लिनेन के कपड़ों को हाथ से धोकर धूप की वजाय छाया में सुखाना चाहिए। बुने हुए बिना मोंड़े सपाट सुखाना चाहिए। इन कपड़ों को टांगने से नेकलाइन के पास इनका आकार बिगड़ सकता है।

– सफेद कपड़ों को हमेशा अन्य रंग के कपड़ों से अलग धोना चाहिए, क्योंकि इन पर दूसरे रंग के कपड़े का रंग चढ़ जाने की संभावना रहती हैं।

– अच्छे फैब्रिक वाले टिकाऊ कपड़े खरीदें, जिससे ये ज्यादा दिन तक टिके रहें। फैशन की चमक-दमक वाले कपड़े टिकाऊ नही हेते हैं। चाहे साड़ी हो, लहंगा, दुपट्टा या ब्लाउज, इन कपड़ों को सफेद सूती कपड़े में संभालकर रखें।