इस ‘चमत्कारी’ तेल से उग आयेंगे नए बाल

0
170

बालों के झड़ने की समस्‍या आजकल बहुत आम हो गई है। हालांकि इस समस्‍या को दूर करने के लिए लोग केमिकल्‍स, हेयर ट्रांसप्‍लांट और यहां तक कि सर्जरी का सहारा भी ले रहे हैं। अगर आप भी अपने गिरते बालों से दुखी हैं? और दोबारा घने बालों की चाह रखते हैं, और इसके लिए प्राकृतिक उपायों की खोज कर रहे हैं तो यह तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। इस तेल की मदद से झड़ चुके बालों के कारण दिखने वाली सिर की त्‍वचा छिप जाएगी और बालों का घनापन फिर से लौट आएगा। विश्‍वास नहीं हो रहा है न, तो देर किस बात की आइए जानें कौन सा है यह तेल?

बालों के लिए इस अनमोल और बेहतरीन तेल को बनाने के लिए आपको 5 चीजों की जरूरत होती है, जो आसानी से आपको अपने किचन में ही मिल जायेंगी। कौन सी हैं वह चीजें और तेल बनाने के नुस्‍खे के बारे में विस्‍तार से जानें इस आर्टिकल के माध्‍यम से।

तेल के लिए सामग्री

  • लहसुन की कलियां – 6 से 7
  • ताजा कटा हुआ आंवला – 2 से 3
  • कटा हुआ प्याज – 1 छोटा
  • कैस्टर ऑयल – 3 चम्मच
  • नारियल का तेल – 4 चम्मच

बालों के लिए तेल बनाने की विधि: बालों के लिए तेल को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में नारियल और कैस्‍टर ऑयल लेकर मिक्‍स करना है। फिर तेल के मिश्रण में कटे हुए लहसुन, प्‍याज और आंवला को मिलाकर इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट के लिए पकाएं। फिर इसे आंच से हटाकर, कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। आपका तेल तैयार हो गया।

तेल लगाने का तरीका: इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होगा और नए बाल आने लगेंगे। और बालों के कारण अगर सिर की त्वचा दिखाई देने लगी है, तो नए बालों से वह कवर हो जाएगी। इसके अलावा बालों का घनापन बढ़ाने के लिए भी यह तेल बेहद फायदेमंद साबित होता। तो देर कैसी, आज ही इस तेल को बनाकर अपने बालों में लगायें और पायें घने और सुंदर बाल।