इसे सिर्फ़ 7 रातों तक लगाने से आपके चेहरे के ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग़-धब्बे हट जाएँगे, त्वचा 20 साल जवाँ, चमकदार, ख़ूबसूरत और झुर्रियों से मुक्त हो जाएगी

0
848

हर किसी को अपनी रंगत गोरी चाहिये। बाजार में इतने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं जो दावा करते हैं कि वह आपको 7 दिनों या महीने भर में गोरा बना देगें। पर क्‍या आप उन पर आंख बंद कर के विशवास कर लेती हैं। कुछ लोग इन बाजारू चीजों पर अपनी पॉकेट खाली करना पसंद नहीं करते और उसकी जगह पर घरेलू चीजे़ अपनाते हैं। घरेलू उपचार करने के लिये आपको कोई भी मंहगी चीज नहीं खरीदनी पडे़गी। इसके लिये आपको अपने चेहरे का ख्‍याल रखना पडे़गा। चेहरे की रंगत गोरी करने के लिये आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि करना पड़ता है, आज हम आपको ऐसा उपाय बताएँगे जो इन सब से निजात दिला सकता है और झुर्रिदार, लटकती त्वचा को कसावदार ख़ूबशूरत बना देगा।

हम आपको  बताएंगे कि कैसे आप 7 रातों में अपने चेहरे के पुराने से पुराने दाग धब्बों को दूर कर सकते है और प्रकृतिक निखार ला सकते है। यह उपाय महँगी क्रिमो से भी कई गुना ज़्यादा असरदार है। इससे आपके चहरे की त्वचा 20 साल जवाँ हो जाएगी जिससे चेहरा भी खिल उठेगा। तो आइए जानते है इसके बारे में।

आवश्यक सामग्री :

  • एक चम्मच ऐलोवेरा
  • एक चम्मच चुकंदर का जेल
  • आधा चम्मच ज़ैतून का तेल
  • एक चौथाई चम्मच हल्दी
  • कुछ बूँदे निम्बू रस
  • कुछ बूँदे शहद
  • गुलाब जल

पेस्ट बनाने विधि और लगाने का तरीक़ा :

सबसे पहले हमें चाहिए एक चम्मच एलोवेरा और चकुंदर का जेल क्योंकि यह खूबसूरती को बढ़ाने में बहुत ही कारगर है। यह जेल आपको किसी भी दुकान से मिल जाएगा। एक कटोरा लीजिए और उसमें एक चम्मच एलोवेरा और चुकंदर का जेल डालें। फिर इसमें आधा चम्मच जैतून का तेल डालें। जैतून का तेल बहुत ही अच्छा तेल है जो आपकी त्वचा को निखारता है और आप के दाग-धब्बों को कम करता है।इसमें दो चुटकी हल्दी का पाउडर डालें। हल्दी का पाउडर आपकी त्वचा के लिए एक एंटीसेप्टिक का काम करता है। यह त्वचा पर एक्ने मुहांसों को दूर करता है। अब इसमें दो से तीन बूँद नींबू का रस मिलाइए। नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। नींबू आप के डार्क स्पॉट को हल्का करता है। आखिर मैं इसमें तीन से चार बूंद शहद डालिए। अब इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला दीजिए और अब आप की क्रीम बनकर तैयार हैं। इस क्रीम को लगाने से पहले आप अपने चेहरे को गुलाब जल से अच्छी तरह से धो लीजिए और कॉटन रुई से साफ़ करे। इस क्रीम को आप अपनी गर्दन पर भी लगा सकते हैं। इस क्रीम को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 2 मिनट तक मालिश कीजिए। क्रीम लगाने के बाद आप इसे रात भर के लिए छोड़ दीजिए और सुबह उठकर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए। इस प्रक्रिया को आप 7 दिन तक करें और आपको दाग-धब्बों और झुर्रियों से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा। आपकी त्वचा जवाँ, चमकदार, और खुबसूरत बन जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here