इन 6 फायदों की वजह से आपको हर रोज चलाना चाहिए साइकिल, दिल, मसल्स और इम्यूनिटी के लिए है ‘वरदान’

0
23

आज के प्रदूषण भरे माहौल में साइकिल की प्रासंगिकता काफी बढ़ गई है। साइकिल सिर्फ प्रदूषण कम करने वाला यातायात संसाधन ही नहीं है बल्कि यह आपके शारीरिक सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। साइकिल चलाने से संपूर्ण शरीर का व्यायाम हो जाता है। इसके अलावा दिल को स्वस्थ रखने में, मांसपेशियों को मजबूत रखने में और वजन कम करने में इसका कोई जोड़ नहीं है। साइकिल चलाने के लिए अतिरिक्त समय निकालने की भी जरूरत नहीं होती। आप अपने रोजमर्रा के कामों जैसे- बाजार जाना, ऑफिस जाना या फिर किसी प्रोग्राम में जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल बतौर वाहन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि साइकिल चलाने से आपके शरीर को क्या-क्या लाभ मिलता है।

1. घटेगा मोटापा – नियमित रूप से साइकिल चलाकर आप कुछ ही दिनों में मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। तमाम शोधों में इस बात को प्रमाणित किया जा चुका है कि हर रोज आधा घंटा साइकिल चलाने से सारे शरीर का व्यायाम तो होता ही है साथ ही एक्स्ट्रा वेट गेन की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

2. स्टैमिना बढ़ाने में मददगार – साइकिल चलाने से ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त आपूर्ति होती है। इससे आपकी त्‍वचा में चमक बढ़ जाती है। इससे आपके शरीर का स्टैमिना भी बढ़ता है, और शरीर में ऊर्जा और ताकत बढ़ता है।

3. तनाव से छुटकारा – तमाम अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से साइकिल चलाने वाले लोग तनाव और अवसाद से मुक्त रहते हैं।

4. दिल संबंधी बीमारियों से बचाव – जब भी हम साइकिल चलाते हैं हमारे दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इससे शरीर में रक्त प्रवाह ठीक हो जाता है। जो दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को काफी कम कर देता है।

5. मसल्स में मजबूती – साइकिल चलाने से पैरों की मांसपेशियां काफी मज़बूत हो जाती हैं। साइक्लिंग दरअसल पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इससे आपके शरीर के समस्त भागों की मांसपेशियों में मजबूती आती है।

6. रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत – नियमित साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। एक शोध में पाया गया है कि जो लोग हफ्ते में कम से कम पांच दिन आधा घंटा साइकिल चलाते हैं, उनके बीमार पड़ने की संभावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here