इन वस्तुओं को घर से करें बाहर

0
57

हमारा जीवन खुशियों से भरा हो और हमें कोई संकट नहीं आये इसकी कामना हम सभी करते हैं। इसके लिए हम पूजा पाठ के साथ ही क्रत और उपवास भी करते हैं पर फिर भी कई& बार परिणाम नहीं आ पाते। इसके लिए वास्तु के दोष भी जिम्मेदार हो सकते हैं। जिस तरह वास्तु के अनुसार, कुछ चीजों को घर में रखने से सुख-शांति का माहौल बनता है, ठीक उसी तरह घर में कुछ चीजों के होने से अशांति का माहौल भी बनता है। वास्तु के अनुसार, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें घर मे रखने से घर का माहौल बिगड़ सकता है। ऐसे में इन वस्तुओं को तत्काल ही हटा देना चाहिये।
घर साफ रखना जरूरी है। घर में अगर कहीं से गंदा पानी लीक हो रहा हो तो तुरंत उसकी मरम्मत करा लें। घर में गंदा पानी रहना सही नहीं है। इससे न सिर्फ बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है बल्कि वास्तु के अनुसार भी यह सही नहीं है।
इसके अलावा घर के अंदर कांटेदार पौधे तो कभी न रखें। ऐसे पौधे घर के बाहर लगाएं। जिन घरों में ऐसे पौधे होते हैं, उन घरों में लोगों की सेहत अक्सर खराब रहती है।

घर के भीतर पत्थर न रखें
ध्यान रहे आपके घर के भीतर कोई पत्थर न हो। घर के भीतर पत्थर होने का सीधा सा मतलब यह है कि परिवार के लोगों को सफलता पाने के लिए काफी संघर्ष करना होगा। इशके अलावा घर में अशांति भी बढ़ती है।
रोजाना के कचड़े को हर रोज घर से बाहर फेंक दें। घर में कचड़ा जमा होने से रिश्तों में तनाव आने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही कर्ज की आशंका भी बढ़ जाती है। इसके साथ ही अगर आपके घर के आगे कोई रास्ता है तो वह दरवाजे के प्लेटफॉर्म से ऊंचा नहीं होना चाहिए। अगर दोनों एक समान स्तर पर हैं तो भी ठीक है लेकिन मुख्य द्वार नीचे नहीं होना चाहिए। इन सब उपायों को अपनाएं जरूर लाभ होगा।