इन प्राकृतिक नुस्खों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं सफ़ेद दाढ़ी से छुटकारा

0
132

उम्र से पहले दाढ़ी का सफ़ेद होना एक चिंता का विषय है। आज-कल नए ट्रेंड्स की वजह से हर पुरुष अपनी दाढ़ी को लेकर बहुत ही ज़्यादा सचेत है। परंतु इस मॉडर्न युग में उम्र से पहले दाढ़ी का सफ़ेद होना पुरुषों के लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है।

यदि आप भी अपनी सफ़ेद दाढ़ी की वजह से परेशान हैं तो घबराइये मत, आज हम कुछ ऐसे प्राकृतिक नुस्खों के साथ हाज़िर हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी सफ़ेद दाढ़ी से छुटकारा पा सकते हैं।

1. पुदीना: दाढ़ी को सफ़ेद से काला करने के लिए सबसे पहला प्राकृतिक नुस्खा पुदीना है। दाढ़ी को सफ़ेद करने के लिए पुदीना की चाय बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।

2. आंवला: ताज़े आंवले खाने और आवंलों का जूस पीने से भी दाढ़ी को काला करने में मदद मिलती है।

3. नारियल तेल: दाढ़ी पर नारियल का शुद्ध तेल लगाने से भी आप सफ़ेद दाढ़ी से छुटकारा पा सकते हैं।

4. गुलाब जल और फिटकरी: यदि आप सफ़ेद दाढ़ी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक और प्राकृतिक नुस्खा यह है कि आप अपनी दाढ़ी पर गुलाब जल और फिटकरी का एक पेस्ट बनाकर लगाएं।

5. एलोवेरा: एलोवेरा और मक्खन से बना हुआ पेस्ट भी दाढ़ी को वापस काला करने में काफी असरदार होता है।

6. कड़ी पत्ते का पानी: सफ़ेद दाढ़ी से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्तियों को 100 मिलीलीटर पानी में उबालें और अच्छी तरह उबलने के बाद उस पानी को पी लें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जायेगा।

7. आलू और दाल का पेस्ट: आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं जिन्हें किसी भी दाल के साथ मिक्स करके पेस्ट बनाया जा सकता है और इस पेस्ट को दाढ़ी और मूछों पर लगाकर सफ़ेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

8. हरी सब्ज़ियां: विटामिन्स और प्रोटीन्स से भरपूर हरी सब्ज़ियां खाकर भी आप सफ़ेद दाढ़ी से छुटकारा पा सकते हैं।