इन घरेलू उपचारों की मदद से पाएं चमचमाते सफ़ेद दांत

0
85

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए आप तरह-तरह के उत्पादों का प्रयोग तो करते हैं, लेकिन उससे कुछ असर नहीं दिखाई पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार ही हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने सफेद दांत वापस ला सकते हैं।

व्यक्ति की पर्सनालिटी पर चारचांद लगाते हैं उनके चमचमाते सफ़ेद दांत, जिसके बिना व्यक्ति की मुस्कुराहट अधूरी होती है। लेकिन व्यक्ति तब अपनी मुस्कान छुपाने लगता है जब उसके दांत पीले पड़ने लगते हैं। दांतों के पीलेपन के पीछे अनुवांशिकता, खाने-पीने की आदत, इसके साथ- साथ दांतों को नियमित रूप से साफ़ नहीं करना जैसे कारण शामिल हो सकते हैं। ऐसे में आप दांतों को सफेद करने के लिए तरह-तरह के उत्पादों का प्रयोग तो करते हैं लेकिन उससे भी कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए कुछ असरकारक घरेलू उपचार भी हैं जिनसे कम समय में आप दांतों के पीलेपन को दूर कर अपने पहले जैसे चमचमाती हंसी को वापस ला सकते हैं।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा हर घर में पाया जाता है जो कि आपके दांतों के लिए एक चमत्कारी चीज से कम नहीं है। बेकिंग सोडे की मदद से आप कम समय में अपने दांतों को चमका सकते हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाना है और उसे अपने टूथब्रश में लगाकर अपने दांतों को साफ करना है या फिर आप इसे अपनी अंगुली से भी दांतों पर लगा सकते हैं। इसको लगाने के बाद एक-दो मिनट के अन्तराल पर इसे साफ़ करें।

फ्रूट पील: फलों के पील से भी दांतों की चमक को वापस लाया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है सिर्फ और सिर्फ केले या फिर संतरे के छिलके से अपने दांतों को साफ़ करें। इन दोनों में ही काफी मात्रा में मैंगनीज, पोटाशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है।

सेब का सिरका: सेब का सिरका न केवल आपके खाने में स्वाद डालने का काम करता है। यह आपकी मुस्कुराहट को वापस लाने का काम करेगी। सेब के सिरके में इस तरह के पोषक तत्व होते है जो व्यक्ति के दांतों से पीलापन हटाने का काम करते हैं। सेब के सिरके को अपने दांतों पर रगड़ने से कम समय दांत सफ़ेद और चमकीले होने लगते हैं।

स्ट्राबेरी-साल्ट स्क्रब: स्क्रब का यह मतलब नहीं है कि वह सिर्फ और सिर्फ शरीर पर ही किया जाता है। रात के समय सोने से पहले अपने दांतों पर स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा मिला कर रगड़ें से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। स्ट्राबेरी में मौजूद विटामिन सी प्लाक को तोड़ने का काम करता है, जिसके कारण दांत पर पीले रंग की परत चढ़ जाती है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारीwww.braahmi.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।