इन कामों को करने के बाद भूलकर भी ना पिएं पानी

0
136

वैसे तो पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है। लेकिन कभी-कभी पानी का सेवन ना करना ही बेहतर होता है। इससे शरीर को फायदे होते हैं।

वैसे तो हम पानी पिएं बिना नहीं रह सकते हैं। यह हमे हाइड्रेट रखकर विषाक्त पदार्थ को शरीर से निकालने में मदद करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है और ज्यादा भोजन का सेवन करने से बचाने में मदद करता है। पानी पीने से कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। यह एक स्वस्थ आदत हैं जो हमेशा अच्छी हो जरुरी नहीं है। कभी तो पानी दवाई की तरह काम करता है मगर कभी-कभी कुछ काम करने के बाद पानी पीना आपके लिए ठीक नहीं होता है।आप जिस तरह से पानी पीते हैं उसका प्रभाव आपके पूरे दिन पर पड़ता है। तो आइए आपको बताते हैं किन काम को करने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

1- पहले से ही अच्छी मात्रा में पानी पी रखा हो: पानी पीना अच्छा होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपने शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित करने के लिए पानी पी लिया है को उसके बाद ज्यादा पानी पीने की जरुरत नहीं होती है। ज्यादा पानी पीने से इसका असर लीवर, हृदय और किडनी पर पड़ता है।

2-पेशाब का रंग साफ हो: अगर आपके पेशाब का रंग हल्का पीला है तो इसका मतलब यह होता है कि आपके शरीर में पानी की मात्रा ठीक है। लेकिन अगर आपके पेशाब का रंग बिल्कुल साफ आने लगे तो इसका मतबल समझ लीजिए आपके शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो गई और आपको कम पानी का सेवन करना शुरु कर देना चाहिए।

3-खाना खाने के बाद: अगर आप कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं। इसकी वजह से आपकी भूख कम हो जाती है और आप कम खाते हैं। अगर आपने कुछ भारी खाना खाया है और आप उसके साथ पानी पी रहे हैं तो इससे असहज महसूस हो सकता है। साथ ही खाने के कुछ समय बाद पानी पीना चाहिए। खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

4-लंबे समय से इंटेंस एक्सरसाइज करने पर: पसीना निकलने से हमारे शरीर से इलैक्ट्रोलाइट जैसे पोटेशियम, सोडियम निकलते हैं। अगर यह ज्यादा मात्रा में निकलने लगे तो आपको उस दौरान ज्यादा पोषक तत्वों का सेवन करना जरुरी होता है। जो पानी से मिलते हैं। इसके लिए सादा पानी पीने से बेहतर है आप नारियल पानी का सेवन करें इसमें पोटेशियम, सोडियम, विटामिन सी होते हैं साथ ही कम मात्रा में कैलोरी होते हैं।

5-फ्लेवर पानी के बाद: किसी को सादा पानी पीना पसंद नहीं होता है अगर अच्छे फ्लेवर वाले पानी आपको मिल रहे हो। इस तरह के पानी पीने से भूख बढ़ जाती है साथ ही वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए फ्लेवर पानी पीने की बजाय उसमें आप खुद ही नींबू, खीरा आदि डालकर पी सकते हैं।