इनके सेवन से आपको पूरी जिंदगी में कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

0
168

ह्र्दय रोग होने का मुख्य कारण शरीर में कोलेस्टेरॉल की मात्रा का बढ़ना। इससे शरीर की नसे बंद हो जाती है और जिसके कारण आगे चल के व्यक्ति को दिल का रोग लग जाता है। इसीलिए सबसे महत्वपूर्ण शरीर में कोलेस्टेरॉल हमेशा नियंत्रण में रखे।

दिल का दौरा आने पर आमतौर पर ये लक्षण सामने आते हैं

  • पसीना आना एवं सांस फूलना।
  • छाती में दर्द होना एवं ऐंठन होना।
  • हाथों, कंधों, में दर्द होना।
  • उल्टी होना।

आज हम ऐसे कई उपाय बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप के शरीर में ये कभी नहीं ज़्यादा होगा और आपका दिल बीमारियों से बचा रहेगा।

कच्चा लहसुन : कच्चा लहसुन खाने से हमारे शरीर में रक्त प्रभाव सही तरह से होता है अगर शरीर में कहीं कोई नस बंद हो जाती है वो भी इसके सेवन से खुल जाती है। ह्र्दय रोग का मुख्य कारण होता है दिल की नस का रुक जाना तो कच्चा लहसुन उसे कभी रुकने नहीं देगा जिससे आपको जीवन भर दिल का दौरा नहीं पड़ेगा।

घृतकुमारी : एलोवेरा हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल का नष्ट करने का काम करता है जिससे हम कभी ह्र्दय से संबंधित बीमारियां नहीं होती इसीलिए सुबह खाली पेट 50 ग्राम घृतकुमारी का सेवन जरूर करना चाहिए।

दाल चीनी : दाल चीनी भी हमारे दिल का स्वस्थ रखने में मदद करती है इसीलिए हम दाल चीनी का सेवन करना चाहिए आप दाल चीनी को दूध में डाल कर भी सेवन कर सकते है।

धनिया : धनिया हमारे दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारियों से शरीर को बचा या जा सकता है।

अंकुरित दाल : अंकुरित दाल खाने से आपको पूरी जिंदगी में कभी भी दिल का दौरा नहीं आता इसीलिए दिल के रोगियों को अंकुरित दाल का सेवन जरूर करना चाहिए।