आपके दिमाग को घोड़े की तरह दौड़ाएंगे ये उपाय

0
171

किसी भी बात को भूलना सामान्य रूप से बुढ़ापे की बीमारी कही जाती है पर बदलते दौर में और बदलती जीवनशैली में ये बीमारी अब हर उम्र में देखी जा सकती है । यदि किसी को भूलने की बीमारी होती है तो असल में उसको अपना दिमाग सक्रीय रखने की जरुरत होती है। कभी कभी यह भूलने की बीमारी हमारे जीवन में कई प्रकार की समस्या पैदा कर देती हैं।

दिमाग के बिना शरीर का कोई भी हिस्सा काम नहीं करता है इसलिए अपने शरीर के साथ साथ आपको अपने दिमाग का ध्यान भी रखना चाहिए इसलिए आज हम आपको बता रहें है कुछ ऐसे खास उपायों के बारे में जिनसे आप अपनी मेमोरी पावर को अच्छे से इम्प्रूव कर सकते हैं।

1 टमाटर असल में टमाटर के अंदर अच्छी मात्रा में वसा,प्रोटीन और विटामिन पाये जाते हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होते हैं। और इसका लाइकोपीन आपकी बॉडी के फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और आपके ब्रेन से सेल्स को डैमेज होने से बचाता है।

2 दही दही में काफी ज्यादा मात्रा में वसा,विटामिन,मिनरल्स, फास्फोरस तथा कैल्शियम आदि पाये जाते हैं। यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले जीवाणुओं को नष्ट करता है साथ ही इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो की आपके दिमाग की याद्दाश्त बढ़ता है और उसका तनाव भी कम करता है।

3 बाह्मी बाह्मी को आयुर्वेद में दिमाग को ताकत देने वाली औषधि के रूप में जाना जाता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाती है। इसके लिए आप बाह्मी के पाउडर और शहद को आधा आधा चम्मच मिलाकर हल्के गर्म पानी के साथ प्रयोग करें।

4 जायफल  इसको इसके विशेष स्वाद और अच्छी सुगंध के लिए जाना जाता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि आपका दिमाग स्वस्थ और सक्रीय रखने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी याददाश्त भी बढ़ती है।

5 तुलसी तुलसी का सेवन करने से अनेक प्रकार की बीमारियों से निजात मिलती है ,यह हिन्दू धर्म में बहुत आस्था के साथ में रखी जाती है लोग इसको अपने घर में लगाना शुभ मानते हैं। यदि आप नियमित रूप से इसके 4 से 5 पत्ते खाते हैं तो यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करती है और आपकी याददाश्त को भी बढ़ाती है।

6 केसर  केसर को काफी लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं, खाने में केसर के प्रयोग से खाने का टेस्ट बहुत अच्छा हो जाता है। केसर के नियमित इस्तेमाल से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और आपकी मेमोरी भी बढ़ती होती है। इसके लिए आप रोज 3 से 4 केसर के धागे दूध में डाल कर प्रयोग कर सकते हैं।

7 अखरोट  अखरोट के गुण आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ उसको तेज़ भी बनाते है, यह आपकी मेमोरी को भी तेज़ करता है इसलिए आपको कम से कम 2 अखरोट का सेवन रोज करना चाहिए।