आपकी की रोजाना जीवन की वरतो मे आने वाला हरा प्याज है बहोत फायदेमंद

0
128

हरा प्याज जिसको इंग्लिश में स्प्रिंग ओनियन कहा जाता है। सफ़ेद और लाल प्याज की भाँती ये भी गुणों से लबरेज़ है। इसको अक्सर गाँवों में कच्चा ही या छाछ में मिला कर खाया जाता है। इसकी सब्जी भी बनाई जाती है। आइये जानते हैं इसके खाने के फायदे।

1. दिल के लिए बेहतरीन
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कुछ कम हो जाता है। इसके अलावा सल्फर धमनियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव में सहायक साबित होता है।

2. श्वसन प्रक्रिया के लिए
सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

3. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयक
हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है।

4. हड्डियों के लिए
स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद हैं।

5. कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक
हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है। इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

6. संक्रमण से राहत के लिए
स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है।रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है।