आंखों के डार्क सर्कल्स को जड़ से मिटाने का सबसे आसान घरेलु उपाय

0
105

ज्यादातर लोगों को आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने की कठिनाई रहती है, जिसके चलते वे परेशान होने लगते है। वैसे डार्क सर्कल्स बढ़ती आयु के कारण भी होने लगते है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स से हमेशा के लिए निजात पा सकते है।

डार्क सर्कल्स के लिए सबसे आसान और प्राकृतिक उपाय

आलू का पेस्ट : आखों को खूबसूरत रखने के लिए आप एक कच्चे आलू को छीलकर घिस लें व इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं फिर आधे घंटे के बाद धो लें, इससे आंखों के नीचे का कालापन हल्का होने लगेगा साथ ही आपकी आंखे साफ़ दिखने लगेगी। आप चाहे तो ताजे दूध का भी प्रयोग कर सकते है, इसके लिए आप रूई को कच्चे दूध में भिगोएँ व इससे आंखों को साफ करें, इसके बाद दूध में भीगी दो कॉटन बॉल्स को 15-20 मिनट तक आँखों पर रखे, इसके बाद चेहरे को धो ले। हर रोज इसका प्रयोग करने से डार्क सर्कल्स जल्दी ही दूर हो जायेंगे।

गुलाब जल : गुलाब जल के प्राकृतिक गुण आंखों को गहराई से साफ करके उन्हें सुंदर बनाते हैं, इसलिए आप हर रोज शुद्ध गुलाब जल की एक-दो बूंदें रोज़ आंखों में डालें व आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स पर लगाए। ऐसा करने से आँखों में चमक आयेगी साथ ही डार्क सर्कल्स भी कम होंगे।