आँखों का तनाव और थकावट दूर करने के लिए कुछ आसन व्यायाम

0
139

कई घंटों तक लगातार कंप्यूटर पर काम करते रहने से या नींद पूरी न होने की वजह से हमारी आँखों मे तनाव व् लालपन आ जाता है। जिससे आँखों में दर्द व् पानी आने लगता है जिससे हमे साफ़ साफ़ देखने में परेशानी होने लगती है। इससे आँखों में खुजली भी होने लगती है, इन परेशानियों को कुछ सरल व्यायाम के द्वारा कुछ ही देर में दूर किया जा सकता है। यहाँ कुछ ऐसे आँखों के व्यायाम के बारे में बता रहें हैं जिनके करने से आपकी आँखें स्वस्थ्य तथा तनाव मुक्त रहेंगी।

हथेली से मलना: अपने हाथों से 15-20 सेकेण्ड के लिए अपनी आँखों को बंद करके हल्के हल्के गोल गोल मलें, जब तक आँखे गर्म न हो जाएँ। अब अपनी हथेली को अपनी आँखों के ऊपर रखें, अपने हाथ को अपने गाल पर टिका कर सहारा लें। फिर 5-6 गहरी सांस लें और थोड़ी देर आराम से बैठे। ऐसा करने से आपकी आँखों की मासपेशियों को आराम मिलेगा और अधिक काम करने के लिए आँखों को शक्ति प्राप्त होगी। आप यह अभ्यास दिन में 4-5 बार कर सकते हैं अगर आप कंप्यूटर पर लम्बे समय तक काम करते हैं।

आँख घुमाना: अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करके एक दम सीधा होकर बैठे, अपने सिर को छत की तरफ ऊपर करके छत को पूरे ध्यान पूर्वक देखें। अब अपनी आँखों को घडी की दिशा में गोल गोल बिना अपने सिर को हिलाए घुमाएं। जितना हो सके बड़े से बड़े चक्कर में आँखों को घुमाये। फिर 15 सेकेण्ड के लिए अपनी आँखे बंद कर के आराम करें, इस अभ्यास को 2-3 बार दोहराएं। फिर थोडा आराम करने के बाद घडी की विपरीत दिशा में इस व्यायाम को करें, ऐसा करने से आपकी आँखों की मासपेशियां मजबूत होंगी।

स्थानांतरण फोकस: आराम से एक जगह पर बैठ जाएँ, अपने हाथ की मुट्ठी बंद करके अंगूठे को ऊपर की ओर करके हाथ को सीधा आगे की तरफ करें।
अब अपने अंगूठे की तरफ अपना ध्यान केन्द्रित करें। अपनी आँखों से अंगूठे को टकटकी लगा कर देखें फिर धीर धीर अपने अंगूठे को अपनी नाक के सामने लायें, इससे आपका ध्यान और ज्यादा होगा फिर धीरे धीरे पीछे ले जाएँ। 4-5 सेकंड के लिए आराम करें और फिर अभ्यास करें, यह अभ्यास कम से कम 5-6 बार करें।

पलक झपकाना:
जब आप लम्बे समय से कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं तो आपकी आँखें दूसरों की तुलना में कम झपकती हैं, जिससे आँखों में सूखापन, खुजली, और तनाव आ जाता है। इसके लिए आपको चाहिए की जब भी आप कंप्यूटर पर काम करें तो कम से कम अपनी पलकों को 4 सेकंड में एक बार खुद से जरुर झपकें ऐसा करने से आपकी आँखों में चिकनाहट बनी रहेगी, जो की आँखों के स्वाथ्य के लिए बहुत जरुरी है। अपनी पलकों को खुद से झपकना भी एक व्यायाम से कम नहीं है यह एक व्यायाम की तरह ही काम करता है।

दूरी अन्यमनस्कता: एक जहग पर आराम से बैठ कर कुछ दूरी पर रखी किसी भी वस्तु पर अपना ध्यान केन्द्रित करें, कम से कम 10-15 सेकंड तक उस वस्तु को टकटकी लगा कर देखते रहें। फिर एक गेहरी साँस लें और उस वस्तु से किसी दूसरी वस्तु पर धीरे धीरे अपनी नज़र को बदलें। अब पहली और दूसरी वस्तु पर एक साथ ध्यान से देखने की कोशिश करें, और दोनों वस्तुओं के बीच की दूरी को ध्यान से देखते रहें। अंत में अपनी नजर को धीरे धीरे अपने पास की वस्तु या कंप्यूटर स्क्रीन पर लायें। ऐसा करने से आपकी आँखों में साफ़ और ठीक से देखने की शक्ति मिलती है। अगर आप लम्बे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो इस व्यायाम को कम से कम दिन में 4-5 बार करें।