अमरूद के औषधीय गुण

0
107

अमरूद जिसे जामफल भी कढ़ते हैं, यह मीठा और स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है। सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे ही फायदे हैं। सिर्फ अमरूद फल ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी काफी लाभदायक होते हैं। अमरूद के पत्तों को चबाने से दांतों के कीड़ा और दांतों से जुड़ी बीमारी भी दूर हो जाती हैं। इसके अलावा भी ये कई औषधीय गुणो के लिए जाना जाता है। अमरुद का फल कच्चा और पका हुआ भी प्रयोग में लाया जाता है।

इसमें विटामिन “सी’ बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन “ए’ और “बी’ भी पाए जाते हैं। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस भी अच्छी मात्रा में होते हैं। यदि आपको अमरूद खाना पसंद नहीं है, तो अमरूद खाने के फायदों के बारे में जानकर निश्चित रूप से आप भी अमरूद खाने लगेंगे। आइये जानते हैं उन फायदों के बारे में:

इम्यूनिटी बढाए  अमरूद सिर्फ स्वाद के लिए नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी खाना चाहिए। अमरूद से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है। यदि अमरूद के मौसम में अमरूद खाए जाएं तो विटामिन सी की कमी दूर होती है और इम्यूनिटी भी बढ़ जाती है।

पेट दर्द कम करे  यदि पेट दर्द की शिकायत हो तो अमरूद की पत्तियों को पीसकर पानी में मिलाकर पीने से आराम होता है। नमक के साथ पके अमरूद को खाने से भी आराम मिलता है।

बवासीर/पाइल्स  कुछ दिनों तक रोजाना सुबह खाली पेट अमरूद खाने से बवासीर ठीक हो जाती है। बवासीर को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट अमरूद खाना सही होगा।

कैंसर के खतरे को कम करे  अमरूद के एंटी कैंसर और एंटी ट्यूमर गुणों के कारण अमरूद के सेवन से कैंसर से सेल्स मर जाते हैं। अमरूद खाने से ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर और यहां तक की फेफड़ों के कैंसर से भी बचा जा सकता है।

डायबिटीज पर भी असर दिखाए अमरूद को एंटी डायबिटीक माना गया हैं। स्टडीज़ के अनुसार अमरूद का जूस पीने से डायबिटीज के रोगी का शुगर लेवन कंट्रोल हो जाता है। अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

बढती उम्र को रोके  अमरूद में बढती उम्र के लक्षणों को दबाने के गुण भी होते हैं। त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से निजात पानी हो तो रोजाना एक अमरूद खाना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर अमरूद त्वचा पर दरार पड़ने से रोकता है।

दिल के लिए फायदेमंद  अमरूद खाने से शरीर में पोटैशियम और सोडियम का संतुलन बना रहता हैं। हाइपरटेंशन और हाई ब्लडप्रेशर वालों के लिए अमरूद बेहद फायदेमंद होता है। बैड कॉलेस्ट्रॉल को खत्म करने के साथ ही अमरूद दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अमरूद के फलों के बीज निकालकर बारीक-बारीक काटकर शक्कर के साथ धीमी आंच पर बनाई हुई चटनी हृदय के लिए बहुत लाभकारी होती है।

कब्ज को दूर करने में मददगार  कुछ लोगों को अक्सर ही कब्ज की समस्या बनी रहती है ऐसे में उन्हें रोजाना अमरूद खाना चाहिए। अमरूद को पाचन सुधरने और पेट की समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है। अमरूद खाकर गर्म दूध पीने से कब्ज दूर होती है। इसे खाना खाने से पहले ही खाना चाहिए, क्योंकि इसे खाने के बाद खाने से कब्ज होता है। अमरूद खाने से या अमरूद के साथ किशमिश के खाने से कब्ज़ की शिकायत नहीं रहती है।

आंखों की देखभाल करे विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद हैं। विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद खाने से आंखों संबंधी समस्याएं कम होती हैं. विटामिन ए की कमी से होने वाली नाइट ब्लाइंडनेस का खतरा भी टल जाता है। अमरूद के पत्तों की पोटली बनाकर रात को सोते समय आंख पर बांधने से आंखों का दर्द ठीक हो जाता है। आंखों की लालिमा, आंख की सूजन और दर्द तुरंत मिट जाता है।

सुकून देता है अमरूद अमरूद में मौजूद मैग्निशियम से मसल्स और नर्व्स को आराम मिलता हैं। आज की तनावभरी जिंदगी में तनाव से दूर रहने के लिए रोजाना एक अमरूद का सेवन करना चाहिए।

दांतों का दर्द कम करे अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से दांतों का दर्द कम हो जाता है। अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें। इसमें फिटकरी घोलकर गार्गल करने से दांतों का दर्द कम होता है। मसूढ़ों में दर्द और सूजन होने पर अमरूद के पत्तों को उबालकर गुनगुने पानी से कुल्ले करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here