अपने जिम बैग में ये चीजें रखें जरूर

0
53

अगर आप अपने वर्कआउट को किसी परेशानी के बिना पूरा करना चाहते हैं, तो अपने जिम बैग में कुछ एक्सेसरीज जरूर रखें, ताकि अपने फिटनेस लक्ष्य पर टिके रहे। ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। फिटपास के सहसंस्थापक और रूपोसो के फैशन क्यूरेटर आरुषि वर्मा का कहना है कि अपने जिम बैग में निम्नलिखित एक्सेसरीज को जरूर रखें।

* फोम रोलर्स एक किफायती उपकरण है, जो आपके दैनिक वर्कआउट सत्र में काफी मदद करता है। यह सरल और प्रभावी है। यह अलग-अलग प्रकार में उपलब्ध है, जिसमें ग्रिड, ब्लैक फोम रोलर और फर्म रंबल रोलर शामिल है।

* बाजार में आजकल फिटनेस आर्मबैंड की भारी मांग है, क्योंकि वे आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखते हैं। जब आप बैंड की खरीदारी करें तो यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपके स्मार्टफोन से संगत होगा। यह विभिन्न रंगों, भार और पैटर्न में उपलब्ध है। इसमें से जल प्रतिरोधी और अच्छी स्ट्रेच क्षमता वाले बैंड का चयन करें।

* वेट लिफ्टिंग ग्लोब को ना भूलें। अगर आप नियमित रूप से वेट लिफ्टिंग वर्कआउट करते हैं, तो आप जानते होंगे कि आपके ग्रिप की सुरक्षा के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। इसमें आप अच्छी पकड़ वाले ग्लोब का चयन करें, जो नमी को अच्छी तरह सोंख ले और वजन उठाने के लिए आपके उंगलियों पर अच्छी तरह पकड़ कायम कर ले।

* कुछ हल्के और अच्छे फिटिंग की ब्रीथेबल कपड़ों का चयन करें, खासतौर पर तब आप कार्यालय से लौटने के बाद जिम का रुख कर रहे हों।

* अपने वर्कआउट का लेखाजोखा रखना भी काफी जरूरी है, ताकि आप अपनी प्रगति पर नजर रख सकें। अपनी डायरी में सेट, रैप, वेट और आराम की अवधि आदि सभी प्रमुख रिकार्ड रखें।

* अगर आप रियल टाइम में अपने हर कदम की प्रगति पर नजर रखना चाहते हैं तो एक बढ़िया हार्ट रेट मॉनिटर जरूर अपने जिम बैग में रखें। आप इसका इस्तेमाल कार्डियो और लिफ्टिंग सत्र में कर सकते हैं, ताकि अपने दिल की धड़कन पर नजर रख सकें और वांछित क्षेत्र में रह सकें।