अदरक के औषधीय गुण

0
119

अदरक का इस्तेमाल अधिकतर भोजन बनाने के दौरान किया जाता है। अक्सर सर्दियों में लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी हो जाती है जिसमें अदरक का प्रयोग बेहद ही कारगर माना जाता है। इसके अलावा भी अदरक कई और बीमारियों के लिए भी फ़ायदेमंद मानी गई है।अदरक में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अदरक कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, पर अदरक का ज्यूस इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका समझा जाता है।

अदरक के शारीरिक फायदे:

भूख बढाने के लिये- खाने से पुर्व नमक के साथ अदरक खाने से भूख बढ़ती है। और मुह का जायजा ठीक होता है। सोंठ का चूर्ण भी भोजन के साथ या भोजन से पूर्व फाकना लाभदायक होता है।

अदरक के ज्यूस-  में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं।

दातो – में दर्द होते समय अदरक के टुकड़े दातो के बीच में दबाकर रखने से दातो का दर्द समाप्त हो जाता है।

न्यूमोनिया- अदरक के रस में 2-1 वर्ष पुराना घृत व कपुर मिलाकर गर्म करके लेप करना तत्काल लाभ करता है।

अदरक – में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

त्वचा के लिए – अदरक का टुकड़ा और एक गिलास गर्म पानी के साथ सुबह ख़ाली पेट लेने से स्किन को ग्लो करता है और कभी उम्र नहीं दिखेगी इसका सेवन रेगुलर करने से त्वचा सुन्दर बनती है.

अदरक से खांसी जुकाम और दम में राहत–  बार बार खासी और जुकाम जिसको होते है वो अदरक का रस १० दिन सेवन करने से फायदे होते है १२ महीने अदरक का रस का सेवन करने से दम जैसी बड़ी बीमारी दूर होती है अदरक वाली चाय पिने से भी खासी और जुकाम में राहत मिलती है.