अच्छी नींद के लिए अपनाये ये उपाय 

0
300

महिलाओं को दिन भर घर और बाहर के कामों के बीच आराम का अवसर नहीं मिलता। कामकाजी महिलाओं के लिए तो ऑफिस और घर के बीच में तालमेल बैठाना और भी कठिन होता है। ऐसे में दिन के काम और थकान के बाद हर किसी को एक अच्छी और गहरी नींद की जरूरत होती है पर कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी नींद नहीं आती। न कोई तनाव और न ही कोई परेशानी, फिर भी नींद नहीं आने की वजह अक्सर हम समझ नहीं पात। कई बार इसके पीछे की वजह होता है आपका आहार। जी हां, रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खासा प्रभावित करता ह। आप डिनर में क्या खा रहीं हैं यह इस बात को तय कर सकता है कि आपको आने वाली नींद गहरी होगी या नहीं।

अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय।

केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है। इसके अलावा केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है, जो नसों को आराम दिलाता है।
सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक ग्लास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होता है। यह दिमाग को शांत करता है. इतना ही नहीं इसमें बहुत सारा कैल्शियम होता है, जो नींद को बाधित होने से बचाता है.

सोने से पहले शहद लेना अच्छा विकल्प माना जाता है। शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर रहता है। शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स है। शहद भी ट्रिप्टोफेन के उत्पादन का काम करता है।
बादाम अच्छे फैट, अमीनो एसिड और मैग्नेशियम से भरपूर होते हैं। ये अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर है। अगर आपको नींद नहीं आ रही तो बादाम अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। इससे तेज नींद आने में मदद मिलती है और साथ ही नींद गहरी भी आती है। आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गर्म दूध के साथ भी।

दलिया हमेशा एक अच्छा आहार माना गया है। यह हल्का होता है इसलिए से पचाने में दिक्कत नहीं होती। एक कटोरी दलिया रात के समय एक अच्छा मील साबित हो सकता है। दूध, शहद, केले या बादाम के साथ दलिया रात के समय में लिया जा सकता है। यह हल्का होता है इसलिए पचाने में आसानी होती है और पाचन तंत्र अपना काम आसानी से कर लेता है। इससे आपको अच्छी नींद मिलेगी।