अगर बढ़ाना चाहते है अपनी उम्र तो अभी से इस फल को खाना शुरू कर दे, ये है वैज्ञानिक दावा की ये फल बुढ़ापा दूर करेगा

0
234

अनार एक ऐसा फल है जिसे आप जूस के रूप में, सलाद के रूप में और चाट में मिलाकर भी खा सकते हैं। कुछ लोग तो अनार को कॉकटेल में लेना भी पसंद करते हैं। अनार खाने के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन क्या ये फल वाकई उम्र बढ़ाने का काम करता है?

स्व‍िस वैज्ञानिकों की मानें तो ये फल एजिंग मसल्स को मजबूत बनाता है और इससे उम्र बढ़ती है। अनार में एक विशेष प्रकार का केमिकल एलेजिटैनिस पाया जाता है। जिसे हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया, यूरोलिथिन ए नाम के यौगिक में बदल देते हैं। ये यौगिक हमारे शरीर में मौजूद छोटे-छोटे बैट्री पैक्स को रीचार्ज करने का काम करते हैं।

हालांकि इन नतीजों को लेकर अब भी वैज्ञानिकों में मतभेद है लेकिन अनार के फायदों को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इससे पूर्व एक अध्ययन में ये कहा गया था कि नियमित अनार खाने से कैंसर का खतरा कम होता है।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में 2006 में हुई एक स्टडी के अनुसार, हर रोज 227 एमएल अनार का जूस पीने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

इसके अलावा 2004 में हुई एक स्टडी में पाया गया था कि रोजाना अनार का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसके अलावा 2005 में हुई एक स्टडी के अनुसार, अनार का जूस ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

अनार के 7 बेहतरीन फ़ायदे :

1. मधुमेह : मधुमेह रोगियों के लिए अनार के सेवन को बहुत ही फायदेमंद बताया गया है आप सोचते होंगे कि अनार में तो शुगर होती है। लेकिन अनार के जूस में जरूर होता है जिसे रक्त का शुगर लेवल नहीं बढ़ता मधुमेह रोगियों को अन्य फल और उनसे तैयार किए गए जूस पीने की सलाह कम दी जाती है।

2. कैंसर : अनार का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में हेल्प करता है जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है ब्रेस्ट कैंसर में यह बहुत ही फायदेमंद फल है।

3. वजन घटाएँ : यदि आपका वजन सामान्य से ज्यादा हो तो अनार का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा अनार के सेवन से कमर पर जमी चर्बी को कम किया जा सकता है। मोटे व्यक्ति की सबसे ज्यादा चर्बी कमर पर ही होती है यदि आप अनार नहीं खा सकते तो इसका जूस भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

4. हड्डी रोगों में : अनार के रस के प्रतिदिन सेवन से हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। डॉक्टर भी अनार खाने की सलाह देते हैं अनार का सेवन शरीर में कौटिल्य को तोड़ने में सहायक है।

5. हृदय रोगियों के लिए : अनार खाने या अनार का जूस पीने से रक्त संचालन अच्छी तरह से होता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम होता है। अनार के जूस में पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं और रक्त को शुद्ध करते हैं। पाचन क्रिया को दुरुस्त प्रतिदिन अनार का सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं को आराम मिलता है।यदि आपकी पाचन क्रिया सही है तो आपको रोग होने की आशंका कम रहती है। अनार के नियमित सेवन से धमनियां भी ठीक रहती है।

6. चेहरे पर निखार : अनार स्वास्थ्य के साथ ही सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद है आयुर्वेद में इसे सुंदरता को बढ़ाने वाला फल कहा जाता है। अनार के छिलके से तैयार किए गए स्क्र्ब को इस्तेमाल करने से चेहरे के ब्लैक और व्हाइट हेड्स निकल जाते हैं। अनार का प्रतिदिन सेवन आपकी त्वचा में निखार लाता है जिससे आप पहले से ज्यादा सुंदर लगते हैं।

7. प्रेग्नेंट लेडीज के लिए : अनार में विटामिन और मिनरल के साथ-साथ फ्लोरिक एसिड पाया जाता है जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अच्छा भोजन है यह शिशु की रक्षा करता है। अनार में पाया जाने वाला पोटेशियम महिलाओं को पैरों में होने वाले दर्द से राहत देता है। इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम होता है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here