अगर आती है सफ़र के दौरान उल्टियाँ तो अपनाएँ ये नुस्खे, जरुर शेयर करें

0
106

क्या आप को भी सफर के दौरान उल्टियां होने लगती है, इस वजह से आप सफर करने से डरती है तो अब आप बेफिक्र हो जाइए, क्‍योंकि हम आपको इस आर्टिकल के ज‍रिए 8 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं। बता दे की जिन्‍हें आजमाकर सफर के दौरान उल्टियां से बचा जा सकता है। तो जानिए कौन से हैं ये 8 घरेलू उपाय..

1. नींबू सूंघे: जब भी किसी सफर के लिए निकलें, अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें। जरा भी अजीब सा मन हो, तो इस नींबू को छीलकर सूंघे, ऐसा करने से आपको उल्टी नहीं आएगी।

2. लौंग पीसकर रखे: थोड़ी सी लौंग को भूनकर, इसे पीस लें और एक डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी सफर में जाएं या उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी या काले नमक के साथ मुंह में रख लें। कुछ तुलसी के पत्ते भी अपने साथ रखें, इसे खाने से भी उल्टी नहीं आएगी।

3. नींबू और पुदीने का ज्‍यूस: इसके अलावा सफर में जाते वक्त एक बॉटल में नींबू और पुदीने का रस काला नमक डालकर रखें और सफर में इसे थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।

4. इलायची: लौंग की तरह इलायची खाने से भी जल्‍दी राहत मिलती है। इसके अलावा सफर में निकलने से पहले भी इलायची वाली चाय पीकर आप सफर के लिए निकल सकते है।

5. काली मिर्च और काला नमक: नींबू को काटकर, इस पर काली मिर्च और काला नमक बुरककर चाटते रहें। यह तरीका भी आपको उल्टी आने से बचाता है।

6. पेपर बिछाकर बैठे: अगर आप बस में सफर कर रहे हैं और बस में आपको उल्टी होती है तो जिस सीट पर आप बैठें हैं, वहां सीट पर पहले एक पेपर बिछा लें और फिर इस पेपर पर बैठें।

7. जीरा पाउडर पीएं: जीरा पाउडर को पानी में मिलाकर घर से निकलने से पहले पी लें। इसे पीने से उल्‍टी, जी मचलाना जैसी समस्‍याएं सफर के दौरान नहीं होती है।

8. अदरक वाली चाय: अदरक वाली चाय में एंटी इमेटिक के तत्‍व मौजूद होते है। जिससे कि उससे उल्‍टी या उबकाई आना बंद हो जाती है। अदरक से पाचन क्रिया भी दुरस्‍त होता है। और उल्‍टी आने की स्थिति रुक जाती है।