अखरोट खाने के फायदे और अखरोट कैसे खाना चाहिए

0
2711

अखरोट कैसे खाएं – अखरोट और अखरोट का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है अखरोट को अंग्रेजी में भी Walnut कहते हैं यह एक ड्राई फ्रूट होता है जो कि तुम आज के लिए जो कि दिमाग के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है इसमें दिमाग को की शक्ति को बढ़ाने के लिए कई स्वास्थ वर्धक पदार्थ होते हैं जो दिमाग को तेज बनाते हैं हमारे यहां भारत में व्यक्ति इसका उपयोग चॉकलेट, कुकीज, लड्डू मिल्क शेक आदि मैं इसका उपयोग करते हैं और माता पिता अपने बच्चों को अखरोट का सेवन कर आते हैं क्योंकि अखरोट खाने से दिमाग तेज और शरीर तंदुरुस्त होता है और अखरोट खाने से कई फायदे होते हैं.

इस तरह के ड्रायफ्रूट और इसके अखरोट के तेल के उपयोग से बालों को लंबा, घना और काला बनाया जाता है. त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाया जाता है और यह कई तरह से हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाता है और उसकी देखभाल करता है साथ ही साथ यह स्वास्थ्य स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है और यह हमारे शरीर स्किन और बालों में होने वाले समस्याओं को दूर करता है. कई न्यूट्रिशियन इसके बारे में लिखे हुए हैं अखरोट ड्राई फ्रूट होने के बावजूद भी इसमें बहुत ही कम मात्रा में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फाटिंग ऐसीडस होता है शरीर के लिए काफी लाभदायक है. इस पोस्ट में आपको बताएँगे की अखरोट कैसे खाना चाहिए.

अखरोट कैसे खाएं – अखरोट खाने के सही तरीके: इसके अलावा इसमें कई प्रकार के विटामिन होते हैं जैसे कि विटामिन ए विटामिन बी सी विटामिन B12, विटामिन C विटामिन D, विटामिन A और भी कई विटामिंस होते हैं इसलिए इसे विटामिन का राजा भी कहा जाता है और इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन के अलावा अखरोट में मेरे जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. और इन्हीं कारणों से अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि अखरोट में कई प्रकार के मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन होते हैं और अखरोट में ढेर सारे न्यूट्रेंस भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं.

अखरोट का सेवन सुबह-शाम करने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है. अखरोट दिमाग को तेज बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. क्योंकि अखरोट का आकार लगभग हमारे दिमाग के आकार के समान होता है और उसका रंग भी लगभग दिमाग के समान ही होता है इसीलिए दिमाग से मिलती-जुलती धारणा के कारण इसे खाया जाता है और अखरोट को खाने से प्रमाद का दिमाग का आई.क्यू. लेवल बढ़ता है. सोचने-समझने की क्षमता भी बढ़ती है जिससे तनाव खत्म होता है और इससे मेमोरी पावर यानी याददास बड़ जाती है क्योंकि अखरोट के भीतर शक्तिशाली न्यूरो प्रोटेक्टिव कंपाउंड जैसे विटामिन E, मेलाटोनिन, ओमेगा3 फैटी एसिड सॉलिड, ऐंटि-ऑक्सिडेंट आदी होते हैं. जो दिमाग को सुरक्षा प्रदान करते हैं और लंबे समय तक हमें दुरुस्त बनाए रखते हैं.

अखरोट के तेल के फायदे: अखरोट कैसे खाएं – इसका उपयोग किसी भी उम्र वर्ग के व्यक्ति चाहे वह बच्चे हो या जवान या बुजुर्ग दिमाग को तेज करने के साथ-साथ यह हमारे दिल की भी सुरक्षा करता है और दिल को स्वस्थ बनाए रखता है यदि आप भी ह्रदय संबंधी बीमारियों से बचना चाहते हैं. तो अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें, क्योंकि अखरोट आपके शरीर में मौजूद कैलेस्ट्रोल को कम करता है और कैलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित कर अच्छे कंट्रोल को बढ़ाता है क्योंकि हृदय के लिए बहुत ही आवश्यक होता है और अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी अल्फा लिनोलेनिक एसिड हमारे शरीर में खून का थक्का यानी रक्त का थक्का बनाता है जैसे कि चोट लगने पर खून अधिक नहीं बहता है. और इसी के कारण हार्टअटैक की संभावना कम हो जाती है और यह हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. जिससे कि शरीर में रक्तचाप की मात्रा नियंत्रित रहती है.

जिसके कारण हमारा हृदय स्वस्थ रुप से धड़कता है और इस में रक्त का संचार भी अच्छी तरह से हो पाता है. अखरोट मर्द की मर्दाना, कमजोरी नपुसकता और शुक्राणुओं की कमी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है क्योंकि आयुर्वेद में अखरोट को एक शक्तिशाली काम उत्तेजना बढ़ाने वाला पदार्थ माना जाता है, क्योंकि अखरोट में आप ओर से टाइपिंग गुण होता है. जो मर्दाना कमजोरी को दूर करता है, और वीर्य में मौजूद शुक्राणुओं की कमी को भी दूर करता है और इससे पुरुषों की मर्दाना शक्ति मिल जाती है. उनकी सेक्स करने की क्षमता भी बढ़ जाती है और इसका रोजाना सेवन करने से शुक्राणुओं की गति और उनकी गुणवत्ता अच्छी हो जाती है और फिर भी वीर्य अभी गाढ़ा हो जाता है. अब शायद आपके मन में ये सवाल नहीं उठ रहा होगा के अखरोट कैसे खाएं.

अखरोट खाने का सही समय: यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या आए तो आपको दो अखरोट को प्रतिदिन शहद के साथ रोज गर्म दूध में मिलाकर एक माह तक लें. तो आपको चमत्कारी फायदे होंगे और आपकी सेक्स शक्ति भी बढ़ जाएगी अखरोट डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है यदि आपको हाई ब्लड शुगर की समस्या आए तो आप अखरोट का सेवन करें क्योंकि अखरोट आपके बड़ी हुई शुगर को नियंत्रित करता है और यदि आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपके डायबिटीज खत्म करने में मदद मिलेगी और आपका बढ़ा हुआ मोटापा भी कम हो जाएगा.
अखरोट में एक अच्छा एंटी-कैंसर पाया जाता है अर्थात एंटी कैंसर फूड्स भी कहा जाता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड होता है. अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार अखरोट का सेवन करने से कैंसर से बचाव इसके अलावा अखरोट में एंटी कैंसर कौन आई gf बन हार्मोन कम करने मैं मदद करता है, जिससे प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है यह आपका वजन घटाने में अर्थात आपका मोटापा कम करने में भी मदद करता है अखरोट आपके वजन को घटाने के साथ-साथ दुबले पतले लोगों का वजन भी बढ़ाता है.

लेकिन इसका अलग अलग तरह से उपयोग किया जाता है क्योंकि अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा से ज्यादा खाने से रोकता है और बॉडी आपके शरीर का वजन बढ़ने से भी रोकता है और इतना ही नहीं अखरोट में मौजूद फाइबर आपके पेट में होने वाली समस्याएं जैसे कब्ज और एसिडिटी को खत्म करता है और यह आपके पेट की अच्छी तरह से सफाई करता है जिसके कारण आपका पेट स्वस्थ और उसकी पाचन शक्ति अच्छी हो जाती है.

अखरोट आपके दिमाग को तेज़ करता है: अखरोट आपके दिमाग को तेज करने के साथ-साथ आपके मानसिक तनाव अवसाद कम करता है और आप के पार बार मूड खराब होना चिंता जैसी समस्याओं को दूर करता है यदि आप भी मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और दिमाग को तेज तर्रार बनाना चाहते तो आज से ही अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें और इसमें मौजूद ओमेगा फैटी ऐसी ड्रेस आपके शरीर में होने वाली बेचैनी को खत्म करता है. हाइपर-एक्टिविटी, मूड खराब होना जैसी समस्याओं को दूर करता है.

अखरोट खाने से आप तनाव मुक्त हो सकते हैं तनाव मुक्त होने के कारण यह आपके दिमाग पर असर करता है जैसे कि आपको अच्छी नींद आती है और जिन व्यक्तियों को अच्छी नींद आती है उनका दिमाग उतना ही तेज होता है कि कि शरीर के साथ साथ दिमाग को भी आराम देना बहुत आवश्यक होता है इसीलिए अखरोट आपके दिमाग के साथ साथ शरीर को भी आराम देता है, तो रोज रात सोने से पहले तो अखरोट को दूध के साथ लेना शुरू कर दें. अखरोट का सेवन आपके शरीर को आंतरिक रुप से मजबूत बनाता है और आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है क्योंकि इसमें मौजूद SFA एसिडेंट फैटी एसिड जो आपके शरीर में कैल्शियम को बढ़ाकर आपकी हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देता है जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं.

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व लेकिन याद रहे अखरोट की गिरी का छिलका उतार कर ना खाएं क्योंकि इसके छिलके में 90% ऐंटि-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं और अखरोट को छिलके के साथ खाने से इसके पौष्टिक तत्व आपके शरीर को अच्छी तरह से मिल पाते हैं और यह पौष्टिक तत्वों आपकी त्वचा और बालों को भी सुंदर बनाते हैं अखरोट में विटामिंस एंटीआक्सीडेंट मिनरल प्रोटीन और एसईसीएल फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर की त्वचा की देखभाल करता है अखरोट को खाने से शरीर के अंग तो मजबूत होते हैं लेकिन आपकी बारी सुंदरता बढ़ती है अखरोट को खाने से आपकी त्वचा चमकदार और जवान होती है. इस पोस्ट में आपको बताएँगे की अखरोट कैसे खाना चाहिए.

अखरोट खाने से आप हमेशा जवान कैसे बने रहते हैं: और आपके चेहरे में पर मौजूद मृत त्वचा काले धब्बे और झुर्रियां खत्म हो जाती है जैसे कि आप लंबे समय तक जवान बने रहते हैं. अखरोट के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुणवत्ता है जो की त्वचा को खुश्की से बचाता है. और त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है. यदि आप अखरोट के तेल को अपनी आंखों के नीचे लगाएं तो आप के डार्क-सर्कल और काले घेरे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे यदि आप भी चमकदार और गोरी त्वचा पाना चाहते हैं. तो 4 अखरोट को दो चम्मच ओटमील के साथ इसे दूध की मलाई में अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. और इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल भी मिला लें. फिर इस बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे आधा घंटे तक लगा रहने दें. फिर आधा घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से आपकी त्वचा में चमक आएगी. आप के काले दाग-धब्बे, कील-मुंहासे दूर हो जाएंगे, और आपकी बेजान त्वचा पर जमी हुई गंदगी हट जाएगी. अखरोट कैसे खाएं ये आप पहले ही जान चुके हैं.

त्वचा के साथ-साथ ही आपके बालों को भी लंबा, घना और मजबूत बनाता है. आजकल वातावरण में प्रदूषण इतना फैल गया है कि हमारी जीवनशैली खराब हो गई है, और हम केमिकल युक्त शैंपू का यूज़ करते हैं जो कि हमारी त्वचा को और बालों को खुरदरा, बेजान बना देता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप अखरोट के तेल का उपयोग कर अपने बालों को फिर से घना, लंबा और चमकदार बना सकती हैं. क्योंकि अखरोट में मौजूद पोटेशियम ओमेगा 3, 6, 9 और DFA (डेनियल फैटी एसिड) आपके बालों को और त्वचा को घना, लंबा और सुंदर बनाएगा. और अखरोट का तेल आपके गंजेपन को भी दूर करेगा. शरीर में होने वाली जाएंगे आपके लिए लाभदायक होते हैं.

अखरोट में हैं औषधीय गुण: अखरोट में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, आपके शरीर को सुंदर और मजबूत बनाता है. अखरोट के कई फायदे हैं और इसका उपयोग घरेलू नुस्खे के अनुसार किया जा सकता है शरीर में दर्द, जलन, सूजन हो तो उस स्थान पर आप पर अखरोट की छाल का लेप करें आप का दर्द दूर हो जाएगा. अखरोट की पत्तियों को चबाने से आपके दांतों में होने वाला दर्द भी दूर हो जाएगा.

रोजाना प्रतिदिन अखरोट खाने से शरीर में होने वाले सफेद दाग की समस्या भी दूर हो जाएगी. यदि आप प्रतिदिन 5 अखरोट को 15 से 20 किसमिस के साथ ले तो अनिद्रा की समस्या से मुक्ति मिलेगी और आप चैन की नींद सो सकेंगे. अखरोट आपको कई तरह से लाभ देता है यदि आप अखरोट को प्रतिदिन खाते हैं तो आपको लीवर के रोग थायराइड प्रॉब्लम जोड़ों के दर्द आर्थिक घटिया कील-मुंहासे डायबिटीज जैसी कई समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं यदि आप प्रति अखरोट का इस्तेमाल करें.

अखरोट के कई फायदे हैं लेकिन इसकी कुछ नुकसान भी हैं लेकिन उतने नहीं जीतने की फायदे होते हैं यदि किसी को अखरोट खाने से एलर्जी है तो वह इन नुस्खों को ना आजमाएं अखरोट एक बहुत ही लाभदायक आयुर्वेदिक और आसानी से उपलब्ध होने वाला पदार्थ है जो आपको हर तरह से सुरक्षा प्रदान करता है और आपके शरीर को मजबूत और आपकी सुंदरता को बढ़ाता है बढ़ाता है.